What Are The Benefits Of Home Loan?: Subsidy On Home Loan By Government 2021

Spread the love

Home Loan एक प्रकार का सिक्योर्ड loan है ,जिसमें बैंक या NBFC के पास आपका घर एक सिक्योरिटी के तौर पर रहता है , इसलिए home loan को सिक्योर्ड लोन कहा जाता है , यदि आप loan जमा नहीं कर पाते है तो बैंक आपके घर को नीलाम करके अपना पैसा वसूल लेती है।

Home loan sabse sasta loan hota hai . home loan पर भारत सरकार की तरफ से 2.67 लाख की सब्सिडी भी मिलती है और ब्याज दर भी सबसे काम होती है ,इसलिए जब भी घर बनाना हो या लेना हो तो home loan लेना चाहिए।

दोस्तों सभी को घर की जरुरत होती है और जैसे ही परिवार बड़ा होता है तो घर की जरुरत भी बढ़ती जाती है ,यदि हम न्य घर बनाये या नया घर खरीदे तो हमारे पास इतने पैसे तो होते नहीं है की हम घर बना सके या घर खरीद सके। यदि हम पैसे आने का इंतज़ार करेंगे की जब पैसा आएगा या हम पैसा कमाएंगे तब घर खरीदेंगे तो मेह्गाई बढ़ती जाएगी और हमेशा घर हमारे बजट से बाहर होता जायेगा। इसलिए हमें घर बनाने या घर खरीदने के लिए पैसे की जरुरत होती है।

HOme Loan की जरूरत क्यों है ?

Home Loan की जरूरत हमें इसलिए है की घर बनाने या खरीदने के लिए हमें पैसा चाहिए और घर बनाने के लिए कम से कम 10-15 लाख रूपये की आवश्यकता होती है तब ही एक ठीक ठाक सा घर बन सकता है जिसको हम घर कह सकते है , अब हर किसी के पास इतना पैसा होता नहीं है और यदि पैसा कमाने लगे तो आधी से ज्यादा जिंदगी पैसा कमाने में लगेगी और बीच में कोई काम पड गया तो पैसा उसमें खर्च हो जाता है और हम घर नहीं बना पाते ,इसलिए घर बनाने के लिए या तो हम पैसे साहूकार से कर्जे पर लेकर घर बनाते है या खरीदते है इस से बेहतर है की बैंक से या किसी प्राइवेट फाइनेंस से home loan लेना फायदे का सौदा साबित होता है ,क्युकी इसमें ब्याज दर भी काम लगती है और प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत 2.67 लाख रूपये तक की सब्सिडी भी मिल जाती है।

इसे भी जरूर पढ़ें youtube क्या है और इस से कैसे कमाते है ?

Home Loan कितने प्रकार से मिलता है ?

home loan तीन प्रकार से मिलता है

  1. घर बनाने के लिए loan : इसमें home loan आपको घर के निर्माण के लिए मिलेगा ,इसमें पहले आपको खर्च करना है फिर आपको उस खर्चे का हिसाब बैंक या फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट को देना है तब वो आपका पैसा आपको रिलीज करेंगे
  2. घर खरीदने के लिए hom loan : यदि आप नया घर खरीद रहे है या पुराना घर खरीद रहे है तो आपको home Loan मिलता है , इसमें आपको मकान की कीमत की 70 से 90 प्रतिशत तक का home loan मिल जाता है और loan की रकम एक मुश्त मिलती है जो मकान बेचने वाले के नाम चैक जारी कर दिया जाता है। ये सबसे बेहतर विकल्प है home loan का ,क्यूंकि जब आप नया मकान खरीद रहे है तो आपको अपनी तरफ से मकान की कीमत का 10-30% प्रतिशत ही जरुरी है बाकि आपको बैंक या प्राइवेट फाइनेंस से मिल जाता है और आप बाद में उसको किश्तों में चूका सकते है।
  3. मकान की मरम्त के लिए home loan : यदि आपका मकान पुराना है और आप उसकी मरम्त करवाना चाहते है या उसको और बनाना चाहते है तो भी आपको home loan मिल जाता है। इसमें राशि आपको किश्तों में ही मिलती है।

Home loan के फायदे : home loan के निम्न फायदे है

  • सबसे पहला फायदा आपको कम ब्याज दर पर होम लोन मिलता है
  • आपके पास यदि पहले से कोई मकान नहीं है तो आपको प्रधान मंत्री आवास योजना के अंर्तगत 2.67 लाख रूपये की ब्याज सब्सिडी मिल जाती है जो की सबसे बड़ा फायदा साबित होता है loan को चुकाने में
  • home loan पर चुकाए जाने वाले ब्याज की राशि पर आपको सालाना इनकम टैक्स भरने में भी छूट मिलती है जिस से आप जो रकम income tax के रूप में सरकार को दे रहे है उसको बचा सकते है और अपने लिए घर खरीद सकते है
  • नया घर खरीदने के लिए एक साथ ज्यादा रकम की जरूरत नहीं होती है।

home loan पर कितना ब्याज लगता है ?

Home loan पर ब्याज दर 7- 36 % प्रतिशत के मध्य लगती है ,ये आपके प्रोफाइल और आपके credit score पर निर्भर करता है कि आपका credit score कितना है और आपका प्रोफाइल क्या है ? आपका प्रोफाइल यहाँ निम्न बातों पर निर्भर करता है।

  • सबसे ज्यादा जरुरी है home loan लेने के लिए प्रॉपर्टी का चुनाव ,यदि आप जो घर खरीद रहे हो वो किसी नगर निगम या नगर पालिका से रजिस्टर्ड है तो आपको उस घर को खरीदने या उस approved जगह पर मकान बनाने के लिए आपको home loan भी जल्दी मिलेगा और कम ब्याज दर पर मिलेगा ,इसलिए जब भी नया मकान ले या अपना घर बनाये तो कोशिश करें की वो जगह नगर निगम या नगर पालिका से रजिस्टर्ड हो। और आपको सरकारी बैंक से भी loan मिल जायेगा।
  • यदि आप सरकारी कर्मचारी है तो आपको home loan बहुत आसानी से मिल जायेगा और सरकारी बैंक से home loan मिल जायेगा
  • यदि आप income tax return नियमित रूप से भर रहे है तो आपको home loan लेने में आसानी होगी और आपको ब्याज दर भी कम लगेगी
  • यदि आप बिज़नेस मैन है या आपके पास ऐसी income है जिस से आप बैंक को प्रूफ दे सको की आप बैंक से लिए गए loan की किश्त कैसे चुकाओगे तो आपको आसानी से loan मिल जायेगा।
इसे भी जरूर पढ़े : क्रेडिट कार्ड लेने के फायदे ,sbi से Home loan कैसे लें ?

HOme loan पर कितनी processing फीस लगती है ?

Home loan पर processing फीस आपके loan की राशि और आपके प्रोफाइल पर निर्भर करती है

  • यदि आप सरकारी कर्मचारी है तो आप पर processing फीस का भर कम लगेगा
  • 1 लाख रूपये पर करीब 900 रूपये से 1300 रूपये के बीच processing फीस लगती है ,इसके अलावा बैंक के अलग अलग चार्जेज होते है जैसे टेक्निकल मैन विजिट का खर्च ,loan processing में जितने बैंक कर्मचारी लगते है सबका चार्ज ही बैंक वसूल करती है

Home Loan कौन कौन ले सकते है ?

Home loan निम्न पात्र ले सकते है

  • Home loan सभी ले सकते है लेकिन home loan में ब्याज दर सभी पर अलग अलग लगती है ,जो सरकारी कर्मचारी है और जो घर आप बना रहे है या खरीद रहे हो और वो घर यदि नगर निगम या नगर पालिका से रेगसितेरेद है तो आप पर ब्याज दर कम लगेगी और यदि आप जो घर बना रहे हो या घर खरीद रहे हो वो जगह यदि एप्रूव्ड नहीं है तो आप सरकारी बैंक से लोन नहीं ले पाएंगे और आप जब प्राइवेट बैंक या home finance से loan लेंगे तो आपको ब्याज दर महंगी पड़ेगी।
  • यदि आपका credit score 780 से ज्यादा है तो आपको सरकारी बैंक से loan मिल सकता है और आप पर ब्याज दर भी कम लगेगी
  • यदि आपका credit score ख़राब है तो आपको home लोन सरकारी बैंक या प्राइवेट बैंक या home finance किसी से नहीं मिलेगा इसलिए अपना credit score ख़राब ना होने दें।

Home loan पर मिलने वाली सब्सिडी के लिए शर्ते ?

  1. आपके नाम पहले से कोई मकान नहीं होना चाहिए
  2. पहली बार home loan लेने पर ही मिलती है subsidy
  3. आपके मकान की साइज 200 वर्ग गज से कम होनी चाहिए
  4. आपकी सालाना इनकम 18 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए

Home Loan कितने समय के लिए मिलता है ?

Home loan 10 से 30 साल के लिए मिलता है जितना ज्यादा loan का समय होगा आपकी EMI उतनी ही कम होगी। बजट और अपने हिसाब से अपने लिए loan के समय का चुनाव करें जिस से आप अपना loan सही से चुका सके.

यदि आप कोई भी लोन लेना चाहते है और उसके बारे में जानकारी लेना चाहते है तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे ,हम आपकी पूरी मदद करेंगे और आपको उस से सम्बंधित पूरी जानकारी देंगे

Comments (4)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: