Spread the love

pan card गुम हो जाने से होने वाली परेशानियां ?
- pan कार्ड गुम हो जाने पर हम किसी बैंक में अपना बैंक खाता नहीं खुलवा सकते
- किसी बैंक में 50000 रूपये से ज्यादा की कोई भी रकम एक साथ जमा या transfer नहीं कर सकते।
- किसी loan के लिए apply नहीं कर सकते
- अपना income tax return भी फाइल नहीं कर सकते।
pan card गुम हो जाने पर कैसे अपना पैन कार्ड नंबर का पता करें और कैसे E pan card डाउनलोड करें?
- सबसे पहले आप income tax department के toll free number 1800 180 1961 पर कॉल करें। और उनसे अपने पैन कार्ड नंबर के बारे में पूछे वो आपको वेरीफाई करेंगे उसके लिए उनको अपने आधार नंबर DOB और पिताजी का नाम बताये और खुद को verify करवाए। उनसे pan card नंबर जानने के बाद आप अपना पैन कार्ड लेने के लिए दो तरीके से अप्लाई कर सकते है
- पहला तरीका : सबसे पहले NSDLकी वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाये औरapply now पर click करें application type में changes or corredction in existing PAN Data /Reprint of PAN Card ( No changes in Existing Pan Data) को सेलेक्ट करें।
- category में individual select करें
- और फिर पूरा एप्लीकेशन फॉर्म को Fill करें अपना pan कार्ड नंबर भरें
- यदि आपका mobile नंबर आधार कार्ड में अपडेट है तो आप E – KYC का चुनाव करें
- और application फीस को ऑनलाइन जमा करें और E -KYC से अपना otp लेकर अपना ऑनलाइन submit करें आपका पैन कार्ड अगले 8-10 दिन में आपके पते पर आ जायेगा। और E पैन कार्ड आपके मेल आई डी पर आ जाएगी।
इस तरह आप अपना पैन कार्ड घर बैठे प्राप्त कर सकते है
More Stories
File Your income tax of Financial Year 2022-23with GSK Solutions and get a special discount offer 20% for Indian Army Personal and 15% for Railway Employee
difference between old tax Regime aur New Tax Regime in india
जयपुर मिलिट्री स्टेशन में 12 दुकानें EX -Serviceman के लिए किराये पर आवंटन के लिए उपलब्ध आज ही करें आवेदन