how to check Income tax Return dispatch status ?

Spread the love

इनकम टैक्स रिटर्न का dispatch स्टेटस कैसे चेक करें?

यदि आपने अपना इनकम टैक्स भरा है या किसी से भरवाया है और आप परेशां हो रहे है की आपका इनकम टैक्स रिफंड अभी तक प्रोसेस हुआ है या नहीं और रिफंड का पैसा आपके खाते में आया है या नहीं ,इसके लिए आप बार बार किसी चार्टेड अकाउंटेंट के चक्कर काट काट कर परेशान हो गए है तो अब आपकी परेशानी हो गयी है खत्म क्यूंकि मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूँ कि आप कैसे अपने इनकम टैक्स का रिफंड चेक कर सकते है ?

और यदि आपको इनकम टैक्स रिफंड फाइल करना नहीं आता है और आप परेशान है तो आप GSK Solutions की मदद ले सकते है और अपना इनकम टैक्स रिफंड भरवा सकते है।

Income Tax refund कैसे चेक करें ?

सबसे पहले गूगल में सर्च करें Income Tax Return Dispatch status , फिर आपके सामने एक विंडो खुलेगी जो नीचे दी हुई है वैसी होगी

इसमें जो लिंक दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कीजिये

आपको ऊपर दी गयी फोटो में जो लिंक दिया हुआ है ऐसा आपको आपके मोबाइल या डेस्कटॉप में दिखेगा आपको उसके ऊपर click करना है .और उसके बाद में नीचे दी गयी window खुलेगी और जैसा की आप नीचे दी गयी फोटो में बताया है आपको अपना पैन कार्ड नंबर डालना है और उसके बाद assessment वर्ष डालना है जिसका आप income tax return dispatch status चेक कर रहे है और उसके बाद captcha fill करके proceed पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप proceed पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने इनकम टैक्स रिटर्न का dispatch status आ जायेगा

जैसे ही आप proceed पर click करेंगे आपके सामने आपका इनकम टैक्स रिफंड का स्टेटस दिखाई देगा

इस तरह आप अपने income टैक्स return का dispatch status खुद से चेक कर सकते है।

आप खुद अपना इनकम टैक्स रिफंड का स्टेटस खुद से चेक कर सकते है आपको यह जानकारी कैसी लगी नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताये? यदि आपने अपना इनके टैक्स रिफंड का स्टेटस अभी तक चेक नहीं किया है तो अभी चेक कीजिये

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: