know complete information about the benefits of personal loan

Spread the love
personal loan एक unsecured loan है इसमें बैंक आपको लोन बिना किसी सिक्योरिटी के देती है , लेकिन इसके लिए बैंक आपसे ज्यादा ब्याज भी वसूलती है। personal loan लेने के लिए आपका credit स्कोर 700 से ज्यादा होना चाहिए।

personal loan क्या होता है ?

personal loan एक unsecured loan होता है personal loan बैंक से बिना किसी सिक्योरिटी के मिल जाता है , लेकिन बैंक इसके लिए बाकि loan से ज्यादा ब्याज वसूलती है।

personal loan कितने तक मिल सकता है ?

personal loan अधिकतम 20 लाख रूपये तक मिल जाता है , यदि आप सरकारी कर्मचारी है तो बैंक आपको आपके 24 से 36 माह की तनख्वाह के बराबर लोन दे सकता है। लेकिन शुरआत हमेशा बैंक unsecured loan में कम से ही करता है ,जैसे जैसे आप personal लोन को चूका देते हो बैंक आपको आगे उस से ज्यादा रकम लोन पर देने कोतैयार हो जाता है।

personal loan पर कितने प्रतिशत ब्याज लगता है?

personal लोन पर ब्याज की दर हमेशा से ज्यादा ही रहती है क्यूंकि ये एक unsecured लोन है ,बैंक लोन की रकम के बदले आपसे सिक्योरिटी के रूप में कुछ नहीं लेती है ,इसलिए बैंक ब्याज की दर बढ़ा देती है , इसमें बैंक को रिकवरी का खतरा भी रहता है इसलिए बैंक ब्याज दर बढ़ा के देती है जिस से बैंक की कुछ तो रिकवरी हो जाये। personal लोन में 10 – 36 प्रतिशत तक ब्याज लगता है।

personal loan कितने समय के लिए मिलता है ?

personal loan 1 से 10 साल तक के लिए मिलता है। इसका समय आपकी loan की रकम और आपकी मासिक किश्त पर निर्भर करता है। आपकी मूल रकम यदि ज्यादा है और मासिक किश्त कम है तो सीधी बात है आपका लोन चुकाने का समय ज्यादा होगा।

Personal loan कौन कौन ले सकता है ?

personal loan लेने के लिए निम्न योग्यता होनी चाहिए।

  • आप सबसे पहले भारत के नागरिक होने चाहिए
  • आपकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए
  • आपकी उम्र 70 वर्ष से कम होनी चाहिए
  • आपके पास आय के स्रोत होना चाहिए ,जैसे नौकरी, बिज़नेस आदि।
  • आपका बैंक खाता होना चाहिए

पर्सनल Loan लेने पर प्रोसेसिंग फीस क्या लगती है ?

personal loan लेने के लिए बैंक या NBFC के द्वारा ली जाने वाली प्रोसेसिंग फीस 2% या उस से भी अधिक हो सकती है। इसलिए बैंक से loan लेने से पहले प्रोसेसिंग फीस की पूरी जानकारी जरूर लेवें।

personal loan लेने के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए ?

  • personal loan लेने के लिए आपका पहचान पत्र ( आधार कार्ड , वोटर कार्ड , )
  • आपका एड्रेस प्रूफ ( आधार कार्ड , वोटर कार्ड, बिजली का बिल )
  • आपका बैंक अकाउंट का पिछले 6 महीने का स्टेटमेंट
  • आपकी पिछली कम से कम 3 पे स्लिप
  • आपका इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म computation शीट के साथ

यदि आप नौकरी करते है और आपकी सैलरी बैंक खाते में आती है तो आप बैंक से 20 लाख तक का पर्सनल loan ले सक़ते है। आपको personal loan पर बैंक को ज्यादा ब्याज देना पड़ता है लेकिन यदि आप साहूकार से ब्याज पर पैसा लेते है उस से बैंक से personal loan सस्ता पड़ता है और आपका काम भी हो जाता है।

आपको ये जानकारी कैसी लगी अपने दोस्तों में शेयर कीजिये।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: